Search
Close this search box.

60 साल की उम्र में बना डाली इन्होंने अरबों की कंपनी! Defence Jobs, Sarkari Jobs

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn
WhatsApp Channel Follow Now
Telegram Channel Join Now

[ad_1]

Sonalika Tractors Success Story: आपने बिजनेस की दुनिया में से कई Success Stories पढ़ी होंगी जिसमे नए युग के युवाओं ने बहुत ही कम उम्र में एक बहुत अच्छा बिजनेस बनाया हैं, पर आपने ज्यादा उम्र वाले लोगो की सक्सेस स्टोरी कम ही सुनी होगी।

ऐसा इसलिए हैं क्योंकि माना जाता हैं कि एक उम्र के बाद इंसान का कुछ करने का मन नहीं करता हैं, पर इस बात को Lachhman Das Mittal जी ने गलत साबित करके दिखाया हैं। आज हम आपके लिए बिजनेस की दुनिया से एक ऐसी Success Story लेकर आए हैं जिसमे एक व्यक्ति ने अपनी 60 वर्ष की आयु में भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक कंपनी बनाई हैं।

यहां पर हम बात कर रहे हैं Lachhman Das Mittal की जो कि भारत की ट्रैक्टर कंपनी Sonalika Tractors के मालिक हैं। आज के इस आर्टिकल में हम Sonalika Tractors Success Story के बारे में पढ़ेंगे कि कैसे लछमन दस जी ने 60 वर्ष की आयु में इतनी बड़ी कंपनी बनाई हैं।

sonalika tractors success story
Sonalika Tractors Success Story

ऐसे हुई Sonalika Tractors Success Story की शुरुवात

Lachhman Das Mittal जी ने Sonalika Tractors कंपनी की शुरुवात साल 1995 में की थी। इस कंपनी की शुरुवात मित्तल जी ने भारत के पंजाब राज्य में की थी। Sonalika Tractors शुरू करने से पहले Lachhman Das जी भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC में एजेंट के तौर पर काम करते थे।

लछमन दस बहुत पहले से अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते थे, पर जॉब के कारण कभी भी वो अपना बिजनेस शुरू नही कर सके। पर आखिर जब उन्होंने जॉब से अपनी रिटायरमेंट ले ली तब जाकर उन्होंने अपनी 60 वर्ष की उम्र में Sonalika Tractors को शुरू करने का फैसला किया।

जिस उम्र में अधिकतर लोग सब कुछ छोड़ कर आराम करते हैं, उस उम्र में लछमन दस जी ने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया। Tractors इंडस्ट्री में उन्होंने अपना बिजनेस इसलिए शुरू किया क्योंकि उस समय कुछ ज्यादा अच्छी ट्रैक्टर कंपनिया मौजूद नहीं थी और लछमन दस किसानों के लिए कुछ करना चाहते थे, इसी कारण उन्होंने Sonalika Tractors कंपनी की शुरुवात की।

शुरू में करना पड़ा कई मुसीबतों का सामना

अपने बिजनेस के शुरुवाती समय में Lachhman Das Mittal जी को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। शुरुवात में ज्यादा पैसे ना होने के कारण लछमन दस कई नई टेक्नोलॉजी पर काम नही कर पा रहे थे, पर उस समय बहुत खोजने के बाद उन्हें एक फाइनेंसर मिला जिससे उन्होने लगभग 22 करोड़ रुपए का लोन लिया।

उस 22 करोड़ रुपए के लोन की मदद से लछमन दस जी ने अपने बिजनेस को बढ़ाना शुरू किया और वहां से ये कभी भी पीछे नहीं हटे। आज Sonalika Tractor भारत में एक बहुत प्रसिद्ध ट्रैक्टर कंपनी बन चुकी हैं।

भारत की बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में हुए शामिल

Lachhman Das Mittal जी की मेहनत और लगन के कारण आज Sonalika Tractors कंपनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी बन चुकी हैं। आज इनका हेडक्वार्टर पंजाब के जालंधर में स्तिथ हैं, इसके आलावा Sonalika Tractors कंपनी के ट्रैक्टर लगभग 74 अलग देशों में भी जाते हैं।

अगर हम Sonalika Tractors के ट्रैक्टर बिक्री की बात करें तो FY23 में इनके लगभग 1,50,000 से भी अधिक ट्रैक्टर पूरे दुनिया में बीके हैं। वही ब्रांडिंग के मामले में भी ट्रैक्टर इंडस्ट्री में इनका काफी अच्छा ब्रांड नेम भी हैं।

लछमन दास हैं भारत के सबसे बुजुर्ग अरबपति!

Sonalika Tractors के मालिक Lachhman Das Mittal जी आज हमारे देश भारत के सबसे बुजुर्ग उम्र के अरबपति हैं, अगर Lachhman Das Mittal Net Worth की बात करें तो दुनिया की सबसे मशहूर मैगजीन Forbes के अनुसार इनकी Net Worth लगभग 2.6 बिलियन डॉलर की हैं।

यही Net Worth इन्हे भारत के सबसे बुजुर्ग उम्र का अरबपति बनाती हैं, इस समय लछमन दस जी की उम्र 92 साल की हैं। लछमन दस जी से हमे ये सीखना चाहिए कि कुछ भी करने की कोई उम्र नहीं होती हैं, उम्र सिर्फ एक नंबर हैं।

Lachhman Das Mittal Interview: Sonalika Tractors Success Story

Sonalika Tractors Success Story Overview

AspectDetails
EntrepreneurLachhman Das Mittal
Age When Started Company60 years old
Company FoundedSonalika Tractors (1995)
Initial BackgroundWorked at Life Insurance Corporation of India (LIC)
Sonalika Tractors’ Position– India’s third-largest tractor producer by market share – Leading exporter in fiscal year 2021-2022 – Controls 11.7% of the Indian tractor market
Initial Setbacks– Experienced bankruptcy due to miscalculations in a farm equipment venture – Rejected for a Maruti dealership
Turning PointObserved Japanese machinery, pivoted to agricultural machinery business with threshers
Success Milestones– National fame for agricultural machinery within eight years – Expanded to tractor production – Expanded globally with manufacturing in multiple countries
Current Operations– Sonalika Group sells 70,000 agricultural tractors annually – Exports to over 70 countries
Leadership SuccessionSons Amrit Sagar and Deepak, and grandchildren Raman, Sushant, and Rahul involved in operations
Current Net WorthApproximately Rs 23,000 crore according to Forbes
Forbes RankingFollowing the passing of Keshub Mahindra, now the country’s oldest billionaire

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Sonalika Tractors Success Story की जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तो के साथ भी सांझा करें ताकि उन्हें भी Sonalika Tractors Success Story की जानकारी मिल सके। ऐसे ही ओर भी Success Stories पढ़ने के लिए हमारा बिजनेस पेज जरूर विजिट करें।



[ad_2]

Source link

Rate this post

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Search

Trending Results

Request For Post