Bhanu Chopra Success Story: स्टार्टअप वर्ल्ड के स्ट्रगल से लेंकर 127 करोड़ का घर खरीदने की इंस्पायरिंग स्टोरी Defence Jobs, Sarkari Jobs

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

[ad_1]

Bhanu Chopra Success Story: ट्रैवल टेक्नोलोजी के हर वक्त बदलती दुनिया में एक नाम चमक रहा है और वो नाम है भानु चोपड़ा। ट्रैवल टेक्नोलोजी मार्केट के रियल प्रोब्लम को समझ के उसे एक सफल बिज़नेस बनाने की भानु चोपड़ा की यह स्टोरी निरंतर प्रेरणा देती है।

Bhanu Chopra ने ट्रैवल मार्केट के प्रोब्लम की जाना

Failure in business

Bhanu Chopra की बिजनेस जर्नी साल 2004 में होती है। 2004 में जब वो Deloitte जैसे बड़े कंपनी में एक कंसल्टेंट की तौर पर काम कर रहे थे। उनकी की वज़ह से उनका अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में आना जाना लगा रहता था। इस भागदौड़ के दौरान ही उन्होने एक मार्केट की कमी को भापा। उन्होने सोचा की मार्केट में कोई भी ऐसा प्लेटफार्म नही है जो एक जगह ट्रैवल संबधित प्राइस कंपारिजियन कर सके। और यही पे उनके बिज़नेस आइडिया का जन्म होता है और उसे आगे जाकर उन्होने नाम दिया RateGain.

Bhanu Chopra ने की RateGain कंपनी की शुरुआत

RateGain
RateGain Company

फ्लाईट के रेट्स को कंपेयर करने की सोच से शुरू किया गया एक सिम्पल आइडिया RateGain जैसे बड़े बिजनेस में बदल चुका था। स्टार्टअप वर्ल्ड की सारी कठिनाई का सामना करके और एक मजबूत विजन को लेकर Bhanu Chopra ने B2B सेक्टर में कदम रख दिया था। B2B यानी Business to Business, ऐसा बिजनेस जो डायरेक्ट कस्टमर के साथ नही बल्कि अन्य बड़े बिजनेसेस को सर्विस देकर किया जाता है। जहा आजकल स्टार्टअप शुरवात तो बड़े जोर शोर से करते है लेकिन कुछ टाइम के बाद फैल जो जाते है। भानु चोपड़ा ने RateGain केवल एक साल में एक प्रॉजिटेबल कम्पनी बना दिया।

Bhanu Chopra ने आगे बढ़ने के लिए बड़े ब्रैंड का साथ लिया

आज की तारीख में, कंपनी ने ट्रैवल सैक्टर की बड़े बड़े ब्रैंडस के साथ कोलेबोरेशन किया है। ट्रॅव्हल सेक्टर की बडे ब्रँड्स जैसे की SpiceJet, Tirvago and Expedia आदी. इन बडे ब्रँड्स के साथ काम करना यह एक सबुत है की कैसे भानू चोपडा की RateGain ट्रॅव्हल इंडस्ट्री मे बदलाव लाने की कगार पर है। और इन बदलाव के साथ बिजनेस का डिस्ट्रीब्यूशन और रिवेन्यू भी बढ़ता रहेगा।

Bhanu Chopra की RateGain ने Covid 19 महामारी का सामना किया

Bhanu Chopra, Founder RateGain

जैसे ही कोविड 19 की महामारी आती है, सरकार सारी जगह ट्रैवल बैन लगा दिया था। इसका सबसे बड़ा असर ट्रैवल सैक्टर में हुआ। लेकिन इस कठिन समय में भी भानु चोपड़ा की मजूबूत इरादे और लीडरशिप के कारण RateGain इस महामारी से उभर के आए। और फ्यूचर ग्रोथपर पूरा फोकस किया।

Bhanu Chopra बने फाउंडर ऑफ द ईयर

Bhanu Chopra बने फाउंडर ऑफ द ईयर
Bhanu Chopra बने फाउंडर ऑफ द ईयर

Bhanu Chopra के काम का प्रभाव RateGain कंपनी से कई आगे तक फैल चुका था। उनकी Achievements को सबने तब स्वीकार किया जब Entrepreneur India मैगजीन ने उन्हें “फाउंडर ऑफ द ईयर” इस अवार्ड से सम्मानित किया। भानू चोपड़ा जी के काम से ट्रैवल सैक्टर में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे थे और ट्रैवल इंडस्ट्री नए ग्रोथ स्टोरी लिख रही है।

Bhanu Chopra करते है स्टार्टअप में निवेश

Bhanu Chopra करते है स्टार्टअप में निवेश

Bhanu Chopra के भारत में आए दिन नए और यूनिक स्टार्टअप में निवेश करते है। जैसे उन्होने ट्रैवल सैक्टर में बदलाव लाए है, ऐसे कौनसे स्टार्टअप है, नई कंपनीया है जो अन्य सैक्टर के प्रोब्लम को समझ कर उन्हे सॉल्व कर रहे है। भानु चोपड़ा ऐसे नए स्टार्टअप में निवेश करते है। RedDoorz यह सिंगापुर कि हॉस्पिटैलिटी कंपनी है, भानू चोपड़ा इस कम्पनी में डायरेक्टोरियल के स्थान पर है। अपने नॉलेज से वो नए स्टार्टअप को मार्गदर्शन करते है।

Bhanu Chopra ने लिया 127 करोड़ का घर

अपना खुदका घर हो यह हम सबकी इच्छा होती हैं। भानू चोपड़ा की भी यह इच्छा थी। पर उनकी सक्सेस स्टोरी का एक नया चैप्टर कहो, उन्होने हाली में दिल्ली के गोल्फ्स लिंक रोड पे एक शानदार बंगलो 127.05 करोड़ में खरीदा है। यह उपलब्धि के साथ साथ आज की तारीख में उनकी कंपनी RateGain की मार्केट कैप (यानी बाजार में वो कंपनी कितनी बडी है) 6750 करोड़ रुपए बन गई हैं।

Bhanu Chopra ने लिया 127 करोड़ का घर
Bhanu Chopra ने लिया 127 करोड़ का घर

अंत में, भानु चोपड़ा ने बाजार की दुखती रग को समझ कर RateGain जैसी सफल कंपनी खड़ी करदी। उनकी लगन, मेहनत और कमिटमेंट से बस उन्हें एक सफल Entrepreneur नही बनता बल्कि एक Visionary बनता है जिसने अपने काम पुरी ट्रैवल टेक्नोलोजी सैक्टर में अपनी छाप छोड़ दी है। भानु चोपड़ा की स्टोरी नए स्टार्टअप की शुरुआत करने वाले नौजवानों के लिए और सबके लिए एक गाईड और मोटीवेशन के रूप साबित होती है।

Field Information
Name Bhanu Chopra
Position Founder of RateGain
Property Luxurious bungalow at Delhi Golf’s Links Road
Property Cost Rs 127.5 crore
Stamp Duty Rs 6.79 crore
Registration Date February 24
Location Delhi Golf’s Links Road
Property Status Registered
Property Type Residential
Area [Insert area size if available]
VIP Neighbors Diplomats and other VIPs
Establishment Year RateGain established in 2004
RateGain’s Origin Started as a price comparison website for consumers
RateGain’s Sector Software as a Service (SaaS) for hospitality and travel
Bhanu’s Background Former consultant at Deloitte
Traveled extensively between the US and Europe

अगर आपको को यह स्टोरी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तो के सथ शेयर करिए। TaazaTime.com को अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

[ad_2]

Source link

Rate this post

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Trending Results

Request For Post

Discover more from DefencelY

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading