Rishabh Sharma Scam: – एक सब्जी वाले ने किया 21 करोड़ का स्कैम! Defence Jobs, Sarkari Jobs

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

[ad_1]

Rishabh Sharma Scam: Rishabh Sharma, 27 साल का एक नौजवान जो दुनिया के लिए एक सीधा साधा सब्जीवाला है लेकिन असल में में उस चेहरे के पीछे एक सबसे बड़ा स्कैमर छुपा हुआ है। ऋषभ शर्मा भारत के 10 राज्यों में फैली हुई धोखाधड़ी की गतिविधियों के एक बड़े जाल का स्त्रोत बन चुका है। रिपोर्ट के नुसार, अधिकारियों का यह कहना है की ऋषभ शर्मा 37 बड़े बड़े स्कैम में उसकी के साथ 855 छोटे छोटे मामलों में शामिल होने का खुलासा टाइम्स ऑफ इंडिया ने किया है। इसका नतीजा यह है की ऋषभ के गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

Rishabh Sharma Scam: 21 करोड़ की स्कीम

Online Make money scheme
Make money scheme

Rishabh Sharma का यह स्कैम एक चरम सीमा पर पहुंच गया जब उसने देहरादून के एक बिजनेसमैन से 20 लाख रुपए की ठगी की। जिसके बाद 28 अक्टूबर को उत्तराखंड पुलिस ने 28 अक्टूबर की गिरफ्तार किया है। एक सीनियर पुलिस ऑफिसर अंकुश मिश्रा ने ऋषभ शर्मा के बैकग्राउंड के बारे में जानकारी दी। कैसे वो एक सबसे बड़ा स्कैमर बनता गया।

Fraud Technique Created a fake website resembling Marriott Bonvoy hotel’s site. Offered fake part-time jobs to write reviews.
Money Tricked Managed to trick people out of Rs 21 crore in just six months. Central figure in 37 fraud cases across 10 states.
Legal Action Arrested on October 28 by the police due to bank account trace.
International Links Suspected involvement with criminal groups from other countries (China, Singapore) for money transfers.
Notable Victim Last victim was a businessman from Dehradun who lost Rs 20 lakh.

Rishabh Sharma Scam: ऋषभ परिस्थिति का शिकार बन गया?

Created a fake website resembling Marriott Bonvoy hotel's site. Offered fake part-time jobs to write reviews.

कुछ टाइम पहले Rishabh Sharma फरीदाबाद में एक मामूली फल और सब्जी बेचने का काम करता था। 2021 में लॉकडॉउन हुआ उसके साथ ही उसकी इनकमपर लॉक लग गया था। उसके। सब्जी की दुकान बंद कर दी थी। और जेब ने पैसे के कमी के कारण उसने आनलाइन स्कैम की दुनिया में कदम रख दिया था। बस उसे कुछ भी करके अपने फैमिली के लिए पैसे बनाने थे और वे इस स्कैम की काली दुनिया में घुसता चला गया। जहा से वापस आना उसके लिए बोहोत कठिन होने वाला था।

Rishabh Sharma Scam: दोस्ती जो डूबा ले गई

ऋषभ शर्मा के हालात बेहद खराब थे। इसी समय वो अपने एक पुराने दोस्त से मिला जो इन ऑनलाइन स्कैम में अंदर तक घुस गया था। केवल 6 महीने में एक छोटे सब्जीवाले से एक 21 करोड़ का स्कैम का मास्टरमाइंड बन गया था।

दोस्ती जो डूबा ले गई

Rishabh Sharma ने वर्क फ्रॉम होम बोलकर स्कैम किया

Rishabh Sharma Scam

Rishabh Sharma का स्कैम लोगो को वर्क फ्रॉम होम के स्कीम देने के इर्द गिर्द घूमती हैं। कोविड 19 के लॉकडाउन से लोगों के जॉब चले गए थे। बोहोत सारे लोग ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब की तलाश में रहते थे। और लोगों की इसी कमजोरी को ऋषभ शर्मा ने एक अपनी अपॉर्च्युनिटी बनाई। वर्क फ्रॉम होम वाले जॉब देने का वादा करके उसने लोगों शिकार बनाया। पहले एक, फिर दो ऐसे कर कर के यह छोटी धोकादडी एक 21 करोड़ का स्कैम बन गया।

Rishabh Sharma Scam: आपके लिए रिमाइंडर एक है

Rishabh Sharma का यह स्कैम हम सबके लिए एक रिमाइंडर है की आजकल साइबर क्राइम किस हद तक बढ़ रहे है। लोग आए दिन ऐसे फ्रॉड में फसते जा रहे है। सरकारी एजेंसीया ऐसे नेटवर्क को खत्म करने के लिए अथक प्रयास करते है। हम सबकी भी यह जिम्मेदारी है की हम सतर्क रहे। ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कोई भी और किसी भी प्रकार की स्कीम में शामिल होने से पहले अच्छे से उसे समझे। नही तो उससे बिल्कुल दूर रहे।

Rishabh Sharma जैसे स्कैम ना हो इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी

Rishabh Sharma के इस स्कैम से हमे यह पता चलता है की, सरकार को ऐसे स्कैम ना हो इसलिए पर्याप्त नौकरी के अवसर उपलब्ध करके देने होंगे। कोई भी जान बूझकर ऐसे बुरे काम में आना नही जायेगा। लाइफ की कठिन परिस्थीती इन्सान को ऐसे स्कैम करने में मजबूर कर देती है। सबके लिए नौकरी के अवसर मिलने चहिए तभी ऐसे स्कैम रुख सकते है।

Rishabh Sharma Scam की सबसे बड़ी सीख

Rishabh Sharma की यह स्टोरी, एक सीधे साधे सब्जी वाले से लेकर एक 21 करोड़ का स्कैम करने वाले स्कैमर, ऑनलाइन जगत की काली दुनिया को सामने लाती है। अधिकारी अपनी जांच जारी रखे हुए हैं। लेकिन एक रिस्पॉन्सिबल नागरिक के तौर पर आपको सतर्क रहना होगा। ऐसे स्कीम जिनपर यकीन नही होता उनसे जरा बच के रहिए। और अगर आपके नजर में ऐसा कोई स्कैम हो रहा है तो जिम्मेदार नागरिक के तौर पर, पास के पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करे.

[ad_2]

Source link

Rate this post

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Trending Results

Request For Post

Discover more from DefencelY

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading